Trueved

Trueved is about Personal development,quotes,shayri and blogging

Full width home advertisement

Post Page Advertisement [Top]

Free theme template kyu use nahi karni chahiye


जब कोई नया ब्लॉग शुरू करता है तब उसके मन मे कई सवाल आते हैं,
Free Theme/Template Kyu Use Nahi Kare?
Free Template/Theme Kyo Use Nahi Karni Chahiye?
Free Theme/Template Use Karne Ke Nuksan (Pros and Cons) kya hote hai
क्या ब्लॉग के लिए फ्री टेम्पलेट का उपयोग करना सही है?

ऐसे कई सारे सवाल ब्लॉग बनाने के बाद हमारे मन मे आते हैं तो आज हम उसी के बारे मे जानेंगे की Free Theme/Template Use Karne Ke Nuksan (Pros and cons) क्या हैं।

जब हम ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो सीधी सी बात है हम ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने से डरते हैं या यू कहें की हम ऐसा सोचते हैं की पैसे अगर इन्वेस्ट कर दिये और sucess नहीं मिला तो पैसे डूब जाएंगे और मेरे खयाल से ये स्वाभाविक भी हैं।

पर कहानी यहाँ पे खत्म नहीं होती दोस्तों हमे Free themes / template Use Karne Ke Nuksan (Pros and cons) भी देखने होंगे।

तो चलिये शुरू करते हैं,

जब आप ब्लॉग बनाते हैं और ब्लॉग्गिंग शुरू करते हैं,तो आप डिफ़ॉल्ट वाले theme use करते हैं और सोचते हैं की जब तक आप ब्लॉग से पैसे नहीं कमाते तब तक free template ही उसे करेंगे जब कमाई हो जाएगी तब प्रीमियम theme खरीदेंगे।वैसे तो ब्लॉगर की Free themes / template Use करना customize करना बहुत सरल है आप उसके लिए गूगल सपोर्ट की इस पोस्ट को भी पढ़ सकते है -Blogger themes

इसके अलावा हम अगर blogger की तुलना wordpress से करे तो मैं आपको बता दूँ की , जो wordpress की  free template  होती हैं वो SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के हिसाब से बनाई गयी होती हैं,जब की ब्लॉगर  free template  हम अगर देखे तो ये पूर्ण बकवास तो नहीं होती पर कई जगह SEO के मामले मे कमजोर होती हैं,और अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो आपके लिए SEO को ध्यान मे रखना बेहद जरूरी हैं।

Free theme template kyu use nahi karni chahiye - trueved.com
Free theme template kyu use nahi karni chahiye


Premium theme kyo use krni chahiye?

ज्यादा तर ब्लॉगर के लिए प्रीमियम टेम्पलेट एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के लिए सबसे बेहतर होती हैं,और इसके साथ आपको कई updates भविष्य मे मिलते हैं जो एसईओ के लिए जरूरी होता हैं,ये updates template provider से आपको मिलती रहती हैं, लेकिन ये सब आपको free templates मे नहीं मिलता हैं।

ऐसे और क्या क्या फायदे होते हैं वो जानते हैं।

अब हम एक एक करके Free Theme Use Karne Ke nuksan aur fayde देखेंगे
सबसे पहिले जानते हैं की Premium theme kyu use krni chahiye?

Premium Theme Use Karne Ke Fayde

  • SEO Optimized

premium themes / template पूरी तरह से SEO Optimized होती हैं और उसके updates भी हमे वक्त के साथ मिलते रहते हैं पर फ्री themes / template मे SEO का Schema.org कोड नहीं होता हैं जिसकी वजह से आप चाहे SEO Optimized पोस्ट लिखते हो पर गूगल सर्च इंजिन मे जल्दी शो नहीं करती हैं जिसकी वजह से आपको जो ट्रेफिक मिलना चाहिए वो नहीं मिलता हैं।

  • Remove Footer Credits

Premium Theme Use करने के फ़ायदों मे से एक महत्वपूर्ण बात ये है की,
आप प्रीमियम टेम्पलेट में फूटर क्रेडिट मे अपना वेबसाइट लिंक आसानी से डाल सकते हैं जो की फ्री टेंप्लेट मे नहीं कर सकते। 

वैसे कुछ कोडिंग की मदत से हम क्रेडिट लिंक फ्री वाले टेम्पलेट से भी निकालकर अपना वेबसाइट लिंक डाल सकते हैं पर कई बार ऐसा करने से कुछ प्रॉब्लेम्स आती हैं जैसे की अपनी साइट से टेम्पलेट प्रोवाइडर की साइट पे redirection होना।

और अगर आप वो redirection भी रिमूव करने जाएंगे तो कई बार कुछ नए प्रॉब्लेम्स फ़ेस करने पड़ते हैं जैसे की मेनू बार ब्लैंक हो जाना,मैं अपने अनुभव से आपको ये बता रहा हूँ,ये मेरे साथ कई बार हो चुका हैं,तो मेरा सुझाव आपसे यही होगा की अगर आप फ्री टेम्पलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और अगर आप कोडिंग मे expert है तभी आप ये करे वरना फूटर क्रेडिट वैसे ही रहने दे।
और वैसे भी मेरा ये मानना है की थीम डेवलपर की मेहनत होती है उसमे हमे क्रेडिट देना ही चाहिए।

  • One Time Payment

आपको एक ही बार पेमेंट करना हैं फिर उस थीम को आप कई बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • No Encrypted Scripts

प्रीमियम थीम मे कोडिंग क्लीन होती हैं, इन themes / template मे malicious कोड नहीं होते हैं , जबकि फ्री themes / template मे malicious कोड होते है जो हमारे ब्लॉग से रेलटेड इन्फॉर्मेशन चुरा लेते हैं मेरा मतलब है की हमारे ब्लॉग के subscriber email id, username, password आदि जो भी आपका theme developer हैं उसके server पर ये जानकारी सेव हो जाती हैं।

हम ऐसा तो नहीं कह सकते की सभी फ्री themes / template मे malicious कोड़ होते हैं,कुछ themes / template सही हो सकती हैं पर फिर भी वो
SEO Friendly और Fast नहीं होती ,जो की ब्लॉग के लिए जरूरी हैं. ये फ्री themes / template बनाने का उद्देश ज्यादातर यही होता है की बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल करे और उनकी themes / template की प्रोमोशन और मार्केटिंग हो, और सीधी सी बात हैं फ्री होने की वजह से बहुत लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं।

  • Lifetime Premium Support

प्रीमियम टेम्पलेट में आपको कई updates भविष्य मे मिलते हैं जो एसईओ के लिए जरूरी होता हैं,ये updates template provider से आपको मिलती रहती हैं, और कुछ प्रोब्लेम आए तो आपको उनका लाइफटाइम सपोर्ट भी मिलता हैं,लेकिन ये सब आपको फ्री templates मे नहीं मिलता हैं।

  • For Unlimited Domains

अलग अलग domains के लिए आप उस थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं,हर डोमैन के लिए अलग से थीम खरीदने की जरूरत नहीं होती,आम तौर पे ये कुछ features सभी template provider देते ही हैं।

  • Lifetime Template Updates

ज्यादा तर ब्लॉगर के लिए प्रीमियम टेम्पलेट एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के लिए सबसे बेहतर होती हैं,और इसके साथ आपको कई updates और बग फिक्सिंग भविष्य मे मिलते हैं जो एसईओ के लिए जरूरी होता हैं, जैसे की गूगल अपने algorithm हमेशा अपडेट करता रेहता हैं उस हिसाब से हमे थीम मे बदलाव करने पड़ते हैं,ये updates template provider से आपको मिलती रहती हैं। 

  • Fast loaded

प्रीमियम टेम्पलेट फास्ट लोडिंग होती हैं क्योंकि उनमे की गयी कोडिंग क्लीन होती हैं
जब की फ्री टेम्पलेट मे क्लीन कोडिंग नहीं होती उससे साइट की स्पीड कम हो जाती है

  • Disqus and Facebook Comments

डिस्कस और फ़ेसबुक जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स प्रीमियम टेम्पलेट मे बहुत सही तरीके से दिखाता है, साइटमैप के लिए शॉर्ट कोड, साइडबार विजेट्स और आदि प्रीमियम टेम्पलेट मे एक अच्छा अनुभव देता है। कुछ फ्री templates मे भी ये features दिये जाते हैं पर इतने प्रभावी तरीके से कम नहीं करते। 
ये थे प्रीमियम थीम use करने के फ़ायदे

अब हम जानेंगे की,
फ्री थीम के नुकसान क्या हैं ? फ्री themes / template क्यों उस नहीं करना चाहिए ?

इसमे SEO का Schema.org कोड नहीं होता हैं जिसकी वजह से आप चाहे SEO Optimized पोस्ट लिखते हो पर गूगल सर्च इंजिन मे शो नहीं करती हैं जिसकी वजह से आपको जो ट्रेफिक मिलना चाहिए वो नहीं मिलता हैं।और भी कई कारण है जो मैंने आपको कुछ शॉर्ट पॉइंट्स मे आगे बताए हैं।

Free Theme/Template Use Karne Ke Nuksan,fayde (Pros and cons)


1.Money saving

फ्री themes / template का बस एक ही फ़ायदा हैं की आपको पैसे नहीं खर्च ने पड़ते जब तक आप साइट से पैसे नहीं कमा लेते तब तक फ्री थीम से काम चल जाता हैं बस यही एक फ़ायदा हैं बाकी तो कोई बड़ा फ़ायदा मुझे यहा नहीं दिखता, और फ्री तो सभी को पसंद होता ही हैं।

2. SEO optimization

फ्री themes / template की कोडिंग क्लीन नहीं होती जैसे के मैंने आपको प्रीमियम themes / template के बारे मे बताते वक्त कहा और यही वजह है की साइट का लोडिंग स्पीड कम हो जाता हैं और बिना काम के HTTP requests वो फ्री themes बना देते हैं। जो की ब्लॉग लोडिंग स्पीड कम कर देता हैं।

3. Mobile User Experience

फ्री themes Mobile User Experience का लेवेल गिरा देता हैं,और आपकी जानकारी के लिए बता दु की गूगल ने ये कहा है की जो ब्लॉगर मोबाइल users का ध्यान नहीं रखेंगे उनकी ब्लॉग की ranking कम हो जाएगी।

4. Data Stealing

आपने कभी ध्यान दिया हैं हमे कुछ मेल ऐसे आते हैं जिनके प्रोवाइडर को हमने कभी अनुमति नहीं दी या subscribe नहीं किया फिर भी हमे ऐसे ईमेल कहा से आते हैं? क्या आपने कभी सोचा हैं?
कुछ developer फ्री theme मे malicious code को ऐसे डालते है जिसे कोई हमारे जैसे साधारण व्यक्ति देख नहीं पाते।ऐसे कोड़ आपके ब्लॉग के data को उनके सर्वर पे भेजता रहता हैं।

ऐसे developers जिन्हे आम तौर पर hackers भी कहा जाता हैं, वो उस data को marketing companies को बेच के बहुत पैसे कमाते हैं।
यही वजह है की हमे कुछ ईमेल ऐसे आते है जिनका subscriptions हमने कभी लिया ही नहीं।

3.Blog hacking 


आपका ब्लॉग hack हो सकता हैं,जी हाँ!
Theme मे अगर कुछ malicious code रहे तो आपका ब्लॉग hackers कभी भी hack कर सकते हैं,लेकिन ऐसा वो तुरंत नहीं करते हैं वो कुछ वक्त जाने देते हैं और जब आपका ब्लॉग फ़ेमस हो जाता हैं तब वो hack करते हैं।

4. Redirecting 


ये malicious code जो होते हैं वो hacker डालते हैं और theme install होने के पहले दिन से ही आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को अपने पार्टनर वेबसाइट पर भेज देते हैं मतलब redirection कर देते हैं।

आपको इसका एक example देना चाहूँगा जिस से आपको ये क्लियर हो जाएगा की फ्री थीम कितनी प्रॉब्लेम्स खड़ी कर सकती हैं

Example

मैंने एक आर्टिकल पढ़ा था जिसमे एक ब्लॉगर ने अपना अनुभव share किया था की एक ब्लॉगर ने अपनी साइटों के लिए एक फ्री थीम इन्स्टाल किया।वो बहुत खुश था क्योंकि उसे फ्री मे बहुत बेहतर थीम मिली थी और उससे ब्लॉग सुंदर दिख रहा था।

कुछ दिन बाद उसने चेक किया की क्या इसमे कोई फूटर लिंक या malacious कोड़ मौजूद है तो उसे वो नहीं मिला और वो खुश हो गया तब उसकी साइट अच्छे से
सर्च इंजन पर भी अच्छी रैंकिंग कर रही थी।

उसने कुछ दिन बाद देखा कि तरह तरह के साइट की 20-25 आउटबाउंड लिंक उसकी साइट पे अचानक से आ गयी।

तब, उसने उन्हें अपनी साइट से हटाने की कोशिश की लेकिन वो नहीं कर पाया।
उसने फ्री थीम हटा दी और बेसिक थीम जो ब्लॉगिंग मे प्रोवाइड की जाती है वो इस्तेमाल करने लगा। फिर सब ठीक हो जाने के बाद उसने फिर से वो फ्री थीम इन्स्टाल की
पर फिरसे वही हुआ 20-25 आउटबाउंड लिंक उसकी साइट पे आ गयी।

फिर अंत मे उसने फ्री थीम को छोड दिया।
यहा से मैंने सीखा की कई बार फ्री थीम मे आपको न दिखने वाली कोडिंग बहुत होशियारी से की जाती हैं।

5. late success


ब्लॉगिंग मे success देरी से मिलना,Infected फ्री theme की वजह से ब्लॉग पर ट्रेफिक नहीं आती और जो सक्सेस आपको मिलना चाहिए वो जल्दी नहीं मिलता और लोग ब्लॉगिंग ही छोड़ देते हैं जिसकी वजह से आपका उनका डोमैन खरदीने या होस्टिंग लेने के लिया इन्वेस्ट किया हुआ पैसा waste हो जाता हैं। Free Theme/Template Use Karne Ka Nuksan सबसे बड़ा यही है और भला क्या हो सकता हैं। 

6. SEO  Updates


फ्री Theme सिर्फ मार्केटिंग और प्रोमोशन के लिए बनाए जाते हैं इसलिए हमे SEO के Updates नहीं मिलते,और आपकी जानकारी के लिए बता दु की गूगल हर 6 महीने मे अपना SEO बदलता रहता हैं। जो गूगल के उन SEO के Updates के हिसाब से अपने ब्लॉग मे बदलाव कर लेता हैं उसकी ट्रैफिक बनी रहती है और जो नहीं करता उसकी डाउन हो जाती हैं।
इस तरह आज हमने Free Theme Use Karne Ke Fayde,Nuksan (Pros and Cons) देखे।

Conclusion


अगर आपको पैसे कमाने है और ब्लोगिंग मे जल्द से जल्द success पाना है तो आपको कुछ पैसे तो इन्वेस्ट करने ही पड़ेंगे जैसे हम कोई bussiness करते हैं तो इनवेस्टमेंट करते हैं ना? ठीक वैसे ही आपको यहा भी करना होगा।

अगर आपके पास पैसे नहीं है या उतना बजेट नहीं है तो फ्री थीम यूज कर सकते है बाद मे प्रीमियम थीम खरीद ले पर Nulled theme तो गलती से भी इस्तेमाल न करे इससे अच्छा तो फ्री थीम होती हैं। इसलिए चाहे आप फ्री थीम इस्तेमाल करे पर official साइट से डाउनलोड करे।

मैं आशा करता हूँ की आपको आज मैं फ्री theme/template use क्यों नहीं करनी चाहिए और Free Theme Use Karne Ke Fayde,Nuksan (Pros and Cons) क्या है ये टॉपिक आपको समझ आया होगा।

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे social मीडिया पे share कर के हमारी मदद जरूर करे।

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]

| Design Colorlib